Contact Info

Chitragupt Colony, Badaun Road, Bareilly.

We Are Available 24/ 7. Call Now.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पार्ल में शुक्रवार (21 जनवरी) को खेला जाएगा। टीम के लिए करो या मरो वाला मैच है। अगर भारतीय टीम मैच हारती है तो सीरीज गंवा देगी। अफ्रीकी टीम सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर लेगी। वहीं, मैच जीतने पर टीम इंडिया बराबरी पर आ जाएगी और केप टाउन में तीसरा मुकाबला फाइनल की तरह होगा। दूसरे वनडे में टीम इंडिया एक-दो बदलाव के साथ उतर सकती है। कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान केएल राहुल पहले मैच में बेंच पर बैठने वाले खिलाड़ियों में से किसी को आजमा सकते हैं।

राहुल इस मैच में कम से कम एक बदलाव तो जरूर करना चाहेंगे। उन्होंने पहले वनडे में वेंकटेश अय्यर से गेंदबाजी नहीं कराई थी। पांच अनुभवी गेंदबाजों पर ही भरोसा दिखाया था। ऐसे में यह माना जा रहा है कि वे पार्ल में खेले जाने वाले दूसरे मुकाबले में सूर्यकुमार यादव या ऋतुराज गायकवाड़ को टीम में शामिल कर सकते हैं।

सूर्यकुमार और गायकवाड़ किस स्थान पर खेलेंगे?
अगर सूर्यकुमार को टीम में शामिल किया जाता है तो वे चौथे क्रम पर उतरेंगे। पहले मैच में ऋषभ पंत ने चौथे पायदान पर बल्लेबाजी की थी। वहीं, अगर गायकवाड़ को टीम में जगह मिलती है तो वे शिखर धवन के साथ ओपनिंग कर सकते हैं। ऐसे में राहुल मध्यक्रम में खेलते दिखाई दे सकते हैं। राहुल ने इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पिछली सीरीज में मध्यक्रम में ही बल्लेबाजी की थी। तब एक अर्धशतक और एक शतक लगाया था।

भारतीय टीम अतिरिक्त बल्लेबाज क्यों रखना चाहेगी?
दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज के पहले मैच में भी मध्यक्रम लड़खड़ा गया। टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे नहीं चले तो वनडे में ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और वेंकटेश अय्यर ने निराश किया। इन परिस्थितियों को देखकर ही पूर्व क्रिकेटर और एक्सपर्ट टीम में एक अतिरिक्त बल्लेबाज को शामिल करने की सलाह दे रहे हैं।

वेंकटेश अय्यर के साथ क्या हो रहा?
मध्य प्रदेश के ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को टीम इंडिया में हार्दिक पंड्या की जगह बतौर ऑलराउंडर शामिल किया था। अब तक उनक इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से किया गया है, लेकिन एक बात तो साफ है कि रोहित शर्मा के साथ-साथ केएल राहुल ने भी उनकी गेंदबाजी पर भरोसा नहीं जताया है। अगर उनका इस्तेमाल इसी तरह ठीक से नहीं होगा तो यह युवा खिलाड़ी निराश हो सकता है और आत्मविश्वास में कमी हो सकती है।

सूर्यकुमार को शामिल करने पर ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11: केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

ऋतुराज गायकवाड़ को शामिल करने ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11: ऋतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।


author