Contact Info

Chitragupt Colony, Badaun Road, Bareilly.

We Are Available 24/ 7. Call Now.

दुबई के अबू धाबी से एक बड़ी खबर है जहाँ आबूधाबी के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दो बड़े धमाके हुए हैं।  ये धमाके सोमवार को हुए। यूएई ने ड्रोन हमले की आशंका जताई है। धमाकों के बाद एयरपोर्ट में आग भी देखी गई। हमले में दो भारतियों सहित 3 की मौत हो गयी जबकि 6 घायल बताये जा रहे हैं।

वहीँ इस हमले की जिम्मेदारी यमन के ईरान समर्थित हूति विद्रोहियों ने ली है। हूति मूवमेंट की ओर कहा गया कि उसने संयुक्त अरब अमीरात पर हमला किया है। वहीं यूएई के अधिकारियों ने राजधानी अबू धाबी में दो बड़े धमाके की सूचना दी थी जो संभवतः ड्रोन के कारण हुई थी। अबु धाबी पुलिस के मुताबिक, एयरपोर्ट पर यह धमाके अबुधाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) के पेट्रोल ले जा रहे टैंकरों में हुए।

शुरुआती जांच में सामने आया है कि टैंकरों में आग लगने से ठीक पहले आसमान में ड्रोन जैसी आकृतियां देखी गई थीं, जो कि दो अलग-अलग इलाकों में गिरीं। बताया गया है कि एयरपोर्ट पर लगी आग से निपटने के लिए पुलिस और अधिकारियों की टीम भेज दी गई है। पुलिस ने बयान में कहा गया है कि धमाके से कोई “महत्वपूर्ण क्षति” नहीं हुई है। मामले जांच शुरू कर दी गई है। यमन के हूति आंदोलन के सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि हमने “यूएई में एक बड़ा” सैन्य अभियान शुरू किया और आने वाले घंटों में विवरण की घोषणा हो जाएगी।

इस मामले में भारत सरकार की ओर से बयान जारी किया गया है। संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत संजय सुधीर ने कहा है कि भारत सरकार ड्रोन हमले में मारे गए दोनों भारतीय नागरिकों के परिवारों को हर संभव मदद उपलब्ध कराएगी। हालांकि, दूतावास द्वारा अभी तक भारतीय नागरिकों की जानकारी को सार्वजनिक नहीं किया गया है। इस हमले में छह लोग घायल भी हुए थे।

बता दें कि यमन में हुति विद्रोही सऊदी अरब के नेतृत्व में और संयुक्त अरब अमीरात सहित एक सैन्य गठबंधन से जूझ रहा है। हूति को ईरान का समर्थन प्राप्त है। हाल ही में यूएई द्वारा समर्थित गठबंधन समर्थक सैन्य बल यमन के शबवा और मारिब के ऊर्जा उत्पादक क्षेत्रों में हुति विद्रोहियों के खिलाफ लड़ाई में शामिल हुआ हैं। संभवतः इसी का बदला लेने के लिए हुति मूवमेंट ने यूएई पर ड्रोन से हमला किया है।


author