Contact Info

Chitragupt Colony, Badaun Road, Bareilly.

We Are Available 24/ 7. Call Now.
Advertisement

महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थित एक रसायन संयंत्र में सोमवार को भीषण आग लग गई। हादसे में 17 लोगों की जिंदा जलने से मौत हो गई। इनमें 15 महिलाएं व दो पुरुष हैं। अग्नि शमन विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। संयंत्र में कुल 37 कर्मचारी कार्यरत थे। उनमें से 20 को बचा लिया गया। पीएम मोदी ने घटना में मारे गए लोगों के प्रति शोक जताते हुए आश्रितों को सहायता राशि की घोषणा की है।

अधिकारियों ने बताया कि यह संयंत्र पुणे के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है। पुणे मेट्रोपोलिटन रीजन डेवलपमेंट प्राधिकरण पीएमआरडीए के अधीन कार्यरत अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आठ दमकलों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया। अग्निशमन दल ने 17 श्रमिकों के शव खोज लिए हैं।

क्लोरीन डायऑक्साइड का होता है उत्पादन

पुणे जिले के पुलिस अधीक्षक डॉ अभिनव देशमुख ने बताया कि आग एसवीएस एक्वा टेक्नोलॉजीज के संयंत्र में लगी, जिसमें क्लोरीन डायऑक्साइड का उत्पादन होता है। यह हवा, पानी व सतह को साफ करने में काम आता है। यह संयंत्र पुणे शहर के पास मुलशी तहसील के पीरागुंट इलाके में स्थित है।

आग लगने के कारण के बारे में पूछे जाने पर पोटफोडे ने कहा कि कंपनी के अधिकारियों के अनुसार परिसर में प्लास्टिक सामग्री की पैकिंग किए जाने के दौरान आग लगी। अनुमान है कि पैकेजिंग हिस्से में कुछ चिंगारी के कारण आग लगी और चारों ओर प्लास्टिक होने के कारण यह तेजी से फैल गई।

घने धुएं से महिलाओं को नहीं दिखा रास्ता

पोटफोड़े ने बताया कि आग के बाद संयंत्र में धुआं इतना घना हो गया कि वहां कार्यरत महिला श्रमिकों को बाहर निकालने का रास्ता नहीं दिखा। उन्होंने बताया कि राहत व बचाव कार्य रात नौ बजे तक जारी था। अब तक 15 महिलाओं व दो पुरुषों के शव निकाल लिए गए थे।

मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख

पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम राहत कोष से मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपये की सहायता देने और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की।


administrator