Contact Info

Chitragupt Colony, Badaun Road, Bareilly.

We Are Available 24/ 7. Call Now.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कई बार खिलाड़ियों की जिंदगी आसान नहीं होती है। ऐसे कई क्रिकेटरों के उदाहरण हैं जिन्हें रिटायरमेंट के बाद आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व स्पिनर जेवियर डोहर्टी भी साल 2017 में क्रिकेट से अलग होने के बाद बेहद मुश्किलों से गुजरे हैं।डोहर्टी फिलहाल अपना घर चलाने के लिए कारपेंटर का काम कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने कारपेंट्री का काम सीखते डोहर्टी का वीडियो पोस्ट किया। इसमें डोहर्टी एक बिल्डिंग साइट पर औजारों के साथ कारपेंटर के वेश में दिख रहे हैं। जेवियर डोहर्टी एक समय ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के प्रमुख स्पिनर थे। साल 2010 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले इस बाएं हाथ के स्पिनर ने वर्ल्ड कप 2015 भी खेला। उस साल ऑस्ट्रेलियाई टीम न्यूजीलैंड को हराकर पांचवीं बार वर्ल्ड चैंपियन बनी थी।

2017 में लिया था क्रिकेट से संन्यास 

दरअसल, डोहर्टी ने साल 2017 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद वो बेहद ही मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। गुजर बसर करने के लिए उन्हें कारपेंटर का काम करना पड़ रहा है। बता दें कि ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें डोहर्टी एक बिल्डिंग साइट पर औजारों के साथ कारपेंट्री का काम करते नजर आ रहे हैं।

जब मैंने क्रिकेट छोड़ा था तब सोचा नहीं था…

इस वीडियो में डोहर्टी ने कहा कि जब मैंने क्रिकेट छोड़ा था तब सोचा नहीं था कि आगे चलकर क्या करूंगा। ऐसे में शुरू के 12 महीने तक मुझे जो काम मिला मैंने किया। इसके तहत मैंने लैंडस्केपिंग, ऑफिस का काम और कुछ क्रिकेट से जुड़ा काम भी किया।

मेरा खर्चा भी कुछ कम हो गया

उन्होंने आगे कहा कि जब क्रिकेट पूरा हो जाता है तो आपको पता चलता है कि अब पैसे कैसे आएंगे। दिमाग में बातें चलती हैं कि आगे क्या होगा। जिंदगी कैसी रहेगी। ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन की ट्रांजिशन मैनेजर कार्ला ने फोन पर मदद की। साथ ही पढ़ाई-लिखाई के लिए पैसे भी मिले। इससे आर्थिक सहायता मिली और मेरा खर्चा भी कुछ कम हो गया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले 4 टेस्ट, 60 वन-डे और 11 टी-20

बता दें कि डोहर्टी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए चार टेस्ट, 60 वन-डे और 11 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। टेस्ट में उनके नाम सात विकेट, वन-डे में 55 और टी-20 में 10 विकेट दर्ज हैं।

 

 

Share:

administrator